Breaking News

भगदड़, लैंडस्लाइड और भीषण आग, साल के पहले दिन देश ने देखी ये 3 दुखद घटनाएं

आज साल 2022 के शुरुआती दिन (2022 First Day) देश में 3 बड़ी दुखद घटनाएं हुईं. देश के उत्तरी छोर पर स्थित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से लेकर दक्षिणी हिस्से में स्थित तमिलनाडु (Tamil Nadu) में दुर्घटना हुई. जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी का मंदिर हिंदू श्रद्धालुओं के लिए आस्था का बड़ा केंद्र है. हर साल यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु देवी वैष्णो देवी के दर्शन करते हैं. सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं.

आज भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई. माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है. घटना के बाद जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. इस घटना में 12 लोगों की मौत हो गई है.

336x280 MilesWeb

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह तथा नित्यानंद राय से बात की.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से लोगों की जान जाने से अत्यंत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी, मंत्रियों जितेंद्र सिंह जी, नित्यानंद राय जी से बात की और स्थिति की जानकारी ली.’

भिवानी जिले में लैंडस्लाइड, 4 की मौत
हरियाणा में भिवानी जिले के डाडम में खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें हिसार के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि घटनास्थल पर राहत अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़े   बिहार के प्राइवेट स्कूलों का संचालन 31 दिसंबर के बाद नहीं हो सकेगा, पहले करें यह काम, तब मिलेंगी स्वीकृति

अनिल विज ने कहा, ‘हरियाणा के भिवानी जिले में माइनिंग साइट पर जो हादसा हुआ है उससे मैं बहुत दुखी हूं. प्रशासन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. गाजियाबाद से NDRF की और मधुबन से SDRF की टीम बुलाई गई है. हिसार से सेना की एक यूनिट बुलाई गई है. अभी तक 4 लोगों की मृत्यु हुई है.”

तमिलनाडु पटाखा फैक्ट्री में आग
इसके अलावा तमिलनाडु के विरुधनगर जिले की पटाखा फैक्ट्री में आग की खबर सामने आई. इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य श्रमिकों के घायल होने की खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह में फैक्ट्री में अचानक धमाका हुआ. पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किए. ये आग ज्वलनशील केमिकल के कारण लगी.

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover