मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, साइकिल योजना समेत विभिन्न योजनाओं के तहत छात्राओं के लिए ₹9.47 अरब रुपये की राशि जारी

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, बिहार शताब्दी बालिका पोशाक योजना, साइकिल योजना और किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत 30 लाख से अधिक बालिकाओं को लाभान्वित करने के लिए अरबों रुपये की राशि जारी की गयी है. शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में अलग-अलग योजनाओं के आदेश जारी कर दिये हैं. mukhyamantri kanya utthan योजना

336x280 MilesWeb

1वीं व 12वीं में पढ़ रही 2.11 लाख छात्राओं को पोशाक के लिए

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार शताब्दी बालिका पोशाक योजना के तहत राज्य योजना मद से सभी तरह के सरकारी अनुदानित एवं संबद्धता प्राप्त कॉलेजों वित्तरहित माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ व 10वीं में अध्ययनरत 15.27 लाख तथा 11वीं व 12वीं में पढ़ रही 2.11 लाख छात्राओं को पोशाक के लिए है राशि जारी की है.

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत सभी तरह के सरकारी अनुदानित

कुल 17.38 लाख छात्राओं की पोशाक के लिए 2.63 अरब रुपये जारी करने के आदेश दिये गये हैं. पोशाक खरीदने के लिए प्रति छात्रा 1500 रुपये दिये जायेंगे.mukhyamantri kanya utthan yojana मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत सभी तरह के सरकारी अनुदानित, वित्तरहित स्कूलों एवं कॉलेजों, संस्कृत विद्यालयों एवं मदरसों के सातवीं से 12वीं तक की अध्ययनरत 30.85 लाख छात्राओं को वित्तीय वर्ष 2021-22 में 92.55 करोड़ की राशि जारी की गयी है.

मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के तहत 1.94 अरब रुपये जारी किये गये हैंराज्य के राजकीय, राजकीय कृत प्रोजेक्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय, अनुदानित और अराजकीय प्रस्वीकृत मदरसा, संस्कृत विद्यालय एवं वित्तरहित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के तहत 1.94 अरब रुपये जारी किये गये हैं.

यह भी पढ़े   चालक को आयी नींद, रेलिंग तोड़ 20 फीट गड्ढे में पलटा ट्रक चालक व खलासी गंभीर रूप से घायल

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है

Share on: