Breaking News

Bihar Board 11th Spot Admission 2022 For Online Apply: बिहार बोर्ड इंटर ऑन स्पॉट एडमिशन के लिए खुला पोर्टल, यहां से करें आवेदन

BSEB Bihar Board 11th Spot Admission 2022: जिन छात्रों ने अभी तक इंटर में नामांकन नहीं लिया हैं, वो स्पॉट नामांकन ले सकते हैं। आवदेन का पोर्टल आन स्पाट नामांकन के लिए खोल दिया गया है। (नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर आवेदन करें।)

10 लाख 27 हजार 10 सीटें खाली रह गई

336x280 MilesWeb

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट में रिक्त सीटों की सूची ओएफएसएस पर जारी कर दी है। राज्य भर के इंटर कॉलेज और स्कूल मिलाकर 10 लाख 27 हजार 10 सीटें खाली रह गई हैं। सबसे ज्यादा सीटें पटना जिले में 83 हजार से अधिक सीटें खाली हैं। अब स्पॉट नामांकन लेने वाले छात्र अपनी पसंद के कॉलेज या स्कूल में नामांकन ले सकते हैं।

बोर्ड द्वारा संकायवार सीटों की संख्या जारी

बोर्ड द्वारा कॉलेज और स्कूलों के संकायवार सीटों की संख्या जारी की गई है। जिससे छात्र अपनी पसंद के कॉलेज और स्कूल की सीटें देख सकें। नामांकन के लिए संबंधित स्कूल में आवेदन कर सकें।

बोर्ड की मानें तो सबसे ज्यादा कला संकाय में चार लाख से अधिक सीटें खाली हैं। वहीं, वाणिज्य संकाय में दो लाख से अधिक और विज्ञान संकाय में तीन लाख से अधिक सीटें खाली रह गई हैं

30 से ऑन स्पॉट नामांकन

आधे से अधिक कॉलेज और बोर्ड की मानें तो स्पॉट नामांकन के लिए छात्रों जमा होगा। इसके बाद 30 सितंबर को स्कूल द्वारा आवेदन संबंधित स्कूल या कॉलेज में या कॉलेज द्वारा स्पॉट नामांकन की चयन सूची जारी की जायेगी।

इसके अलावा ईमेल और एसएमएस से भी छात्रों को चयन सूची भेजी जायेगी। इसके बाद 30 सितंबर से दो अक्टूबर तक नामांकन लिया जा सकेगा। नामांकन लेने के बाद तीन अक्टूबर तक ओएफएसएस पर अपडेट करना है। पांच अक्टूबर को पोर्टल बंद कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़े   BSEB 10th Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए Dummy Registration Card जारी , यंहा से करे डाउनलोड

शहरी क्षेत्र के स्कूल-कॉलेज में जहां साइंस और आर्ट्स में 50-70 फीसदी तक नामांकन हुआ है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में आर्ट्स में तो सीट फुल है, वहीं साइंस में सीट है, मगर बच्चे नामांकन को नहीं पहुंच रहे हैं। सकरा, औराई, कटरा के अधिकतर अपग्रेड प्लस 2 स्कूलों में साइंस में 30-50 की संख्या में ही बच्चों का नामांकन अब तक हुआ है।

सीट खाली रह जाने पर बोर्ड ने ऑन स्पॉट नामांकन का मौका दिया

तीन चरणों की सूची निकालने के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में सीट खाली रह जाने पर बोर्ड ने ऑन स्पॉट नामांकन का मौका छात्रों को दिया है। ओएफएसएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही छात्र ऑन स्पॉट नामांकन ले सकेंगे।

बच्चों से अधिक है इस बार सीट का आंकड़ा

विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के प्रभारियों ने कहा कि अपग्रेड प्लस 2 स्कूल में इस बार इंटर में जितनी सीटें आवंटित की गई है, उतने बच्चे नहीं हैं। सीबीएसई और बिहार बोर्ड के बच्चों को मिला भी दें तो 65-70 हजार से अधिक बच्चे नहीं हैं। ऐसे में 20 हजार से अधिक सीट खाली ही रह जएगी।

Important Links

Apply Online For Spot Admission – Click Here

List of Vacant seats in Intermediate School/College for SPOT Admission

Download Spot Admission Notice – Click Here

Student Login – Click Here

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover

Leave a Comment