10 चरणों में होगा बिहार पंचायत चुनाव, 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच होगा मतदान

PATNA: -बिहार पंचायत चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा जल्द ही की जाएगी। आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव दिया है।

336x280 MilesWeb

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र लिखा है। त्रिस्तरीय पंचायत-ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेजकर पत्र के जरीये अनुमति मांगी है।

गौरतलब है कि करीब ढाई लाख पदों पर चुनाव होना हैं। त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव आयोग ने दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में यह कहा गया है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं।

आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है। विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है जो दो जून से प्रभावी है।

यह भी पढ़े   बिहार : 39 लाख कैश लेकर प्रेमी के साथ भागी बेवफा पत्नी, शादी के 14 साल बाद पति को दी धोखा

त्रिस्तरीय पंचायतों में 4 पदों चुनाव होना है। इसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला परिषद सदस्य पद शामिल है। वहीं ग्राम कचहरियों में पंच और सरपंच पद का चुनाव होना है। आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम कचहरियों का चुनाव मतपत्र से कराने की तैयारी की है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र लिखा है। त्रिस्तरीय पंचायत-ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेजकर पत्र के जरीये अनुमति मांगी है।

इंस्टाग्राम :- Join
व्हाट्सप्प ग्रूप :- join

इसी तरह की मुजफ्फरपुर की तमाम खबरे पाने के लिए हमारे फेसबुक एवं ट्विटर पर हमें फॉलो जरूर करे

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है

Share on: