Breaking News

BSEB 10th Exam Guideline 2023: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, बोर्ड ने जारी किया Guideline, यहां जानें

BSEB 10th Exam Guideline 2023: मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर प्रवेश नहीं मिलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रशासन, शिक्षा अधिकारी के साथ सभी केंद्राधीक्षक को इसे सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप newscover.inपर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ Newscover.in पर। 

336x280 MilesWeb

पहली पाली में 9.20 बजे तक ही मिलेगा प्रवेश

निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 9.20 बजे तक और दूसरी में 1.35 तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

विद्यार्थियों को 10 सेट कोड में मिलेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में प्रश्न पत्र के 10 सेट कोड बनाए गए हैं। ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई तथा जे कोड के प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को मिलेंगे। सभी वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों की कॉपी, ओएमआर और उपस्थिति पत्रक में निर्धारित जगह पर प्रश्न पत्र का कोड अवश्य रूप से भरेंगे, ताकि रिजल्ट में कोई गड़बड़ी नहीं हो।

सुबह आठ से पौने नौ बजे के बीच कोषागार से निकलेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता न हो, इसको लेकर बोर्ड ने विशेष रूप से प्रश्न पत्र के निकलने के समय में सख्ती की है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि प्रथम पाली की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र पैकेट दंडाधिकारी और केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में निकाला जाएगा और इसके लिए परीक्षा केंद्र से व्रजगृह की दूरी का आकलन करते हुए सुबह आठ से पौने नौ बजे के बीच का समय निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़े   BSEB 12th Exam 2022 : इंटर परीक्षा 2022 के लिए15 अगस्त से 24 अगस्त तक भरें जायेंगे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म, यहाँ जाने कैसे भरा जायेगा फॉर्म

इस बीच प्रश्न पत्र निकलवा कर केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। द्वितीय पाली के लिए 11.30 से 12.30 बजे तक प्रश्न पत्र निकालेगा। किसी भी परिस्थिति में प्रथम पाली के लिए 8 बजे के पहले या द्वितीय पाली के लिए 1130 के पहले प्रश्न पत्रों की निकासी नहीं की जाएगी।

प्रथम पाली के लिए 9.10 से 9.20 बजे तक और द्वितीय पाली के लिए 1.30 से 1.35 बजे तक

प्रथम पाली के लिए 9.10 से 9.20 बजे तक और द्वितीय पाली के लिए 1.30 से 1.35 बजे तक परीक्षा कक्षा के अनुसार निर्धारित संख्या के अनुरूप प्रश्न पत्र को छांटकर तैयार कर लिया जाएगा।

मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश

परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने पर पाबंदी लगाई गई है। कहा है कि अगर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड घर पर छूट जाए तो वे परीक्षा से वंचित नहीं होंगे। बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए दोनों पाली में अलग-अलग रंग की कॉपियां उपलब्ध कराई हैं।

परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण एक ही विषय की परीक्षा दो अलग-अलग पाली में ली जा रही है।

ऐसे में दोनों ही पाली में कॉपी समेत अन्य सामग्री अलग-अलग रंग में होगी। इन्हीं रंगों से यह पहचान की जाएगी कि कॉपी या अन्य सामग्री किस पाली की है। पहली पाली में उत्तर पुस्तिका, ओएमआर समेत सभी सामग्री गुलाबी रंग में होगा। वहीं, दूसरी पाली में यह सारी चीजें मैजेंटा रंग में होंगी।

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि मैट्रिक परीक्षा में प्रतिनियुक्ति सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह सात बजे तक पहुंचना अनिवार्य है। निरीक्षण के दौरान यदि सामूहिक कदाचार करते हुए परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं तो उस कमरे के वीक्षक भी उसके लिए कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

यह भी पढ़े   D.El.Ed. Entrance Exam 2022 : 14 से 20 सितंबर तक होगी डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, यहां देखें परीक्षा शेड्यूल

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे  बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ  प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover

Leave a Comment