Children Vaccination: 15 से 18 साल के बच्चों को आज से लगेगी वैक्सीन, घर बैठे ऐसे बुक करें स्लॉट

कोरोना (Covid-19) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से भारत में पांव पसार रहा है। ऐसे में देश में आज यानी 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। बच्चों के लिए 1 जनवरी से ही Co-WIN पोर्टल पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था।

336x280 MilesWeb

रविवार सुबह तक 15-18 आयु वर्ग के 3.5 लाख से अधिक लाभार्थियों ने COVID-19 वैक्सीन लेने के लिए CoWIN पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है।15 से 18 साल के आयु वर्ग के बच्चे कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। यानी, वे सभी जिनका जन्म साल 2007 या उससे पहले हुआ है, वे Co-Win पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के योग्य हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, बच्चों के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा। यहां हम आपको घर बैठे अपना स्लॉट बुक करने का तरीका बता रहे हैं।

CoWIN पोर्टल पर कैसे करें Covid-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन:-

1. CoWIN पोर्टल वेबसाइट खोलें- (cowin.gov.in)

2. स्लॉट के पंजीकरण के लिए यूजर्स तीन तरीकों से साइन इन कर सकते हैं- मोबाइल नंबर और ओटीपी, Arogya Setu अकाउंट, या Umang अकाउं

।3. एक बार साइन इन करने के बाद, यूजर्स तरीख और पसंदीदा समय के लिए अपॉइंटमेंट बुक करके वैक्सीन स्लॉट के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

4. यूजर्स सबसे करीबी टीकाकरण केंद्र को भी लिस्ट में से सिलेक्ट कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यानध्यान देने वाली बात यह है कि वैक्सीन के लिए जा रहे लाभार्थियों के पास एक वैध पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि होना चाहिए। पहचान पत्र दिखाने के बाद, केंद्र में टीका लगाया जाएगा आप आरोग्य सेतु ऐप या CoWIN ऐप से अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।(नोट: इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।)

यह भी पढ़े   श्रीनगर में आतंकियों ने की एक और बिहारी की हत्या

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover