प्रसार भारती दूरदर्शन का अस्तित्व ख़त्म ,31 दिसंबर को बंद हो जायेगा बिहार के 15 जिलों के दूरदर्शन केंद्र

अब जल्द ही देश से प्रसार भारती दूरदर्शन का अस्तित्व मिट जायेगा । बिहार के विभिन्न जिले में संचालित दूरदर्शन केंद्र को भी बंद कर दिया जाएगा । 31 अक्टूबर से सहरसा के दिवारी स्थित हाई पावर दूरदर्शन ट्रांसमीटर केंद्र सहित भागलपुर एवं सीवान जिले के दूरदर्शन केंद्र बंद हो जाएंगे ।

336x280 MilesWeb

इसके अलावा 31 अक्टूबर को ही देश के विभिन्न राज्यों के शहर में स्थापित 152 प्रसार भारती दूरदर्शन केंद्रों को बंद किया जाएगा । जबकि साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर को बिहार के 15 जिले में स्थित केंद्रों सहित देश के सभी प्रसार भारती दूरदर्शन केंद्रों को भी बंद कर दिया जाएगा ।


इन सभी दूरदर्शन केंद्रों को बंद का निर्णय प्रसार भारती लोक सेवा प्रसारक दूरदर्शन निदेशालय नई दिल्ली ने ले लिया है । केंद्र सरकार ने दूरदर्शन केंद्र बंद की एनेक्सर वार तिथि भी जारी कर दी है । अभी पूरे देश में 412 दूरदर्शन केंद्र संचालित हैं ।

पांच जिले के दूरदर्शन मेंटेनेंस स्टेशन हैं भागलपुर में


राज्य के बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, सिकन्दरा और बांका जिले के दूरदर्शन केंद्र का मेंटेनेंस केंद्र (डीएमसी डीएमसी) भागलपुर ही है । भागलपुर में 5 सौ वाट का दूरदर्शन केंद्र तो 31 अक्टूबर से बंद हो जाएगा । लेकिन डीएमसी साल के अंत तक कार्य करेगा ।


देश के विभिन्न राज्यों के शहरों में संचालित प्रसार भारती दूरदर्शन केंद्र को तीन फेज में एनेक्सर वार बंद करने का निर्णय लिया गया है । इसमें एनेक्सर बी के तहत देश के 151 जिसमें 108 डिजिटल ट्रांसमीटर रिले केंद्र हैं उनको 31 मार्च 2022 को, एनेक्सर सी तहत देश के 109 केंद्रों को 31 दिसंबर 2021 को और एनेक्सर डी के तहत 152 दूरदर्शन केंद्रों को 31 अक्टूबर को बंद कर दिया जाएगा । वहीं एनेक्सर ए के तहत आने वाले 54 केंद्र जो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में स्थित हैं वहां यथास्थिति बनी रहेगी ।
.
तीन जिले में संचालित है हाई पावर ट्रांसमीटर केंद्र, बिहार के सहरसा सहित मुजफ्फरपुर और कटिहार में हाई पावर ट्रांसमीटर दूरदर्शन केंद्र संचालित है । जबकि बांका, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, सिकंदरा, औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा, शेखपुरा, बेतिया, मोतीहारी और रामनगर में लो पावर (एलपीटी एलपीटी) दूरदर्शन केंद्र संचालित हैं । ये सभी केंद्र इस साल 31 दिसंबर को बंद हो जायेंगे ।

यह भी पढ़े   पटना में पत्नी ने आधी रात को काट दिया पति का प्राइवेट पार्ट, वजह जानकार हैरान रह जायेंगे आप

तीन चरणों में देश के सभी दूरदर्शन केंद्र होंगे बंद


सीनियर असिस्टेंट इंजीनियर, सहरसा सहित भागलपुर व कटिहार दूरदर्शन केंद्र के प्रभारी सीनियर असिस्टेंट इंजीनियर डी एस प्रसाद ने बताया कि दूरदर्शन केंद्र को बंद करने का निर्णय लिया गया है । इसमें तीन जिले में संचालित केंद्र 31 अक्टूबर को एवं अन्य केंद्र 31 दिसंबर तक बंद हो जाएंगे
.

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है

Share on: