Breaking News

Facebook name change : जानें अब किस नाम से होगी पहचान

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में फेसबुक का नाम बदलकर मेटा कर दिया गया है. कंपनी के कनेक्ट इवेंट में इस बात की घोषणा की गई. इस दौरान फेसबुक की ओर से ट्विटर पर लिखा गया,” फेसबुक का नया नाम मेटा होगा. मेटा मेटावर्स बनाने में मदद करेगा. एक ऐसी जगह जहां हम खेलेंगे और 3डी तकनीक के जरिए एक दूसरे से जुड़ेंगे. सामाजिक जुड़ाव के अगले चैप्टर में आपका स्वागत है.” फेसबुक की ओर से 15 सेकेंड का एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें यह दिखाया गया है कि फेसबुक का नाम बदलकर अब मेटा कर दिया गया है. इस वीडियो में मेटा का लोगो भी जारी किया गया है. वर्टिकल आठ (8) के तर्ज पर मेटा का लोगो ब्लू कलर में जारी किया गया है.

फेसबुक ने पिछले महीने अपने मेटावर्स तैयार करने को लेकर अपनी योजना के बारे में जानकारी दी थी. बता दें कि मेटावर्स शब्द का प्रयोग डिजिटल दुनिया में वर्चुअल, इंटरेक्टिव स्पेस को जानने और समझने के लिए किया जाता है. बता दें कि मेटावर्स एक वर्चुअल वर्ल्ड है जहां एक इंसान शारीरिक तौर पर मौजूद नहीं होते हुए भी मौजूद रह सकता है.


इससे पहले फेसबुक की ओर से घोषणा की गई थी कि सोशल नेटवर्क को मेटावर्स बनाने के लिए हजारों कर्मचारियों की जरूरत होगी. इसके लिए फेसबुक की ओर से एलान किया गया था कि लोगों को नौकरी पर रखा जाएगा. नए मेटावर्स में फेसबुक वर्चुअल एंड ऑगमेंटेड रियल्टी का इस्तेमाल करेगा और वर्चुअल एक्सपीरिएंस का एक नया चैप्टर शुरू करेगा.

यह भी पढ़े   अब टीवी स्क्रीन चाटने पर आपको आएगा मनपसंद खाने का स्वाद ....वैज्ञानिकों ने बनाया lickable TV

फेसबुक की ओर से यह नाम ऐसे वक्त में बदला गया है जब कंपनी के ऊपर कई देशों में ऑनलाइन सुरक्षा, भड़काऊ कंटेंट को नहीं रोकने को लेकर सवाल उठने लगे हैं. भारत सरकार की ओर से भी फेसबुक को खत भेजकर सोशल मीडिया कंपनी की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले एल्गोरिदम और प्रक्रियाओं का विवरण मांगा गया है.

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover