बिहार विश्वविद्यालय के आठ नए संबद्ध कॉलेजों को सरकार से मिली मंजूरी, स्नातक में आवेदन के लिए जल्द खोला जाएगा पोर्टल

336x280 MilesWeb

बिहार विश्वविद्यालय के आठ नए संबद्ध कॉलेजों को सरकार से मिली मंजूरी, स्नातक में आवेदन के लिए जल्द खोला जाएगा पोर्टल:-

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के आठ नए संबद्ध कॉलेजों को सरकार से मंजूरी मिल गई है। इन कॉलेजों को दो सत्र के लिए शिक्षा विभाग से अस्थायी संबद्धता मिली हैं जो सन 2021-24 व 2022-25 के लिए होगी। विश्वविद्यालय की ओर से 28 कॉलेजों का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा गया था।

जांच के बाद फिलहाल आठ कॉलेजों की ही संबद्धता पर मुहर लगी बताते हैं, लगभग आधा दर्जन कॉलेजों के प्रस्ताव को रद्द कर दिया गया है। जमीन से जुड़े कागजों में त्रुटि होने के कारण इनको संबद्धता नहीं दी गई है। वहीं एक दर्जन से अधिक कॉलेजों को संबद्धता मिलने का इंतजार है।

जिन कॉलेजों को अभी मंजूरी मिली है, उन्हें आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स संकायों के लिए दी गई है। 500 1500 तक इन कॉलेजों को सीटें दे दी गई हैं। अलग- अलग विषय में अलग-अलग सीटें तय की गई है। अब तक विश्वविद्यालय के 74 कॉलेज में 1 लाख 47 हजार सीटें थीं। आठ कॉलेजों के शामिल होने से एक लाख 55 हजार सीटें हो जाएंगी दर्जनभर से अधिक कॉलेजों के संबद्धता का पत्र सरकार से जारी होना बाकी है।

इन कॉलेजों को भी मंजूरी मिलती है तो स्नातक में सीटों की संख्या और बढ़ेगी। बता दें कि एक लाख 5 हजार छात्रों ने स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन किया है। 30 अप्रैल तक विश्वविद्यालय की ओर से पोर्टल खोला गया था। कोरोना का संक्रमण बढ़ने और सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट के इंतजार में दोबारा पोर्टल अबतक नहीं खुल सका है। विवि अधिकारियों का कहना है कि इस महीने स्नातक में आवेदन के लिए फिर से पोर्टल खोला जाएगा।

यह भी पढ़े   बीएड में स्पॉट एडमिशन 28 से

ये हैं कॉलेज:-

आशा कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल पूर्वी चंपारण में आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स में मंजूरी मिली है। इस कॉलेज में एन्वायरमेंट साइंस पढ़ाने के लिए मंजूरी दी है।

ईश्वर शांति कॉलेज बेतिया,

पंडित वेदानंद उमेश मिश्रा राम जानकी कॉलेज महुआ

भगवान महावीर कॉलेज सरैया,

महारानी गीता प्रभात डिग्री कॉलेज महनार माताश्री कौशल्या

रामदेव डॉ गणेश राय डिग्री कॉलेज सीतामढ़ी

गीता प्रसाद सिंह कालेज आफ कामर्स मुजफ्फरपुर,

रीतलाल सुरदीप यादव डिग्री कॉलेज मुजफ्फरपुर को भी संबद्धता मिली है।

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है

Share on: