Breaking News

इंटर और स्नातक पास लड़कियों को अगले सप्ताह मिलेगी कन्या उत्थान योजना की राशि, जाने क्या करना होगा

इंटर और स्नातक पास अविवाहित लड़कियों के लिए अच्छी खबर है।
31 अगस्त तक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि लाभार्थियों को उपलब्ध होगी। शिक्षा विभाग की ओर से पहली किस्त के रूप में 30 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि जारी किया गया है.

जरूरत पड़ने पर और राशि की निकासी होगी। राज्य की 12 हजार स्नातक पास अविवाहित लड़कियों को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे।

336x280 MilesWeb

जबकि इंटर पास करने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जा रही है।

अभी 30 करोड़ रुपये की निकासी भी हो चुकी

लाभार्थियों को शीघ्र प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सके, इसके लिए उनके आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। पिछले चार सालों में कन्या उत्थान योजना में 95102 स्नातक पास लड़कियों को लाभ मिला है। इस योजना के लिए कुल 900 करोड़ रुपये का प्रविधान किया।

इसमें से 237 करोड़ 75 लाख रुपये लाभार्थियों के बीच बांटे गए। चालू वर्ष में 200 करोड़ रुपये का प्रविध किया गया है। अभी 30 करोड़ रुपये की निकासी भी हो चुकी है।

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को के लिए 34 करोड़

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के लिए 34 करोड़ रुपये मंजूर किया गया है। इस योजना के तहत प्रथम श्रेणी पास मैट्रिक के विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपये तथा इंटर पास विद्यार्थियों को 15-15 हजार रुपये दिए जाने का प्रविधान है।

12 हजार लाभार्थियों के लिए 30 करोड़ रुपये जारी

यह भी पढ़े   Bihar Post Matric Scholarship 2022-23: Online Application Start, यहां से करें आवेदन, और जाने पूरी प्रक्रिया ?

50 प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से

200 करोड़ का प्रविधान चाल

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover