अब टीवी स्क्रीन चाटने पर आपको आएगा मनपसंद खाने का स्वाद ….वैज्ञानिकों ने बनाया lickable TV

कई बार टीवी देखते समय बीच-बीच में खाने-पीने की चीजों के विज्ञापनों को देखकर आपको भी भूख लग जाती होगी? शायद कई बार प्रभावित होकर आपने भी खाने के लिए कुछ मंगा लिया हो? अपना फेवरेट पिज्जा, चिप्स या कोई ड्रिंक या हो सकता है कई बार मन में भी सोच कर रह गए हों. बैठे-बैठे मन तो यही होता कि काश हमें कोई टीवी से सीधे वो चीज निकालकर दे देता.

336x280 MilesWeb

एक जापानी प्रोफेसर इसे बदलना चाहते थे इसलिए उन्होंने एक लिकेबल (चाटनेवाली) चीज बनाई है. जी हां, सही सुना आपने प्रोफेसर ने एक लिकेबल – टेलीविजन स्क्रीन डिवाइस के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित किया है जो भोजन के स्वाद की तरह स्वाद आपको देगा.

कहीं भी बैठकर कर सकते हैं इस्तेमाल

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइस का नाम टेस्ट द टीवी (टीटीटीवी) रखा गया है.

यह कैरोसेल ऑफ फ्लेवर्स कैनिस्टर का उपयोग करता है जो विशेष खाद्य पदार्थों के स्वाद की नकल करके उनका स्वाद उत्पन्न करेंगे. टोक्यो में मीजी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने रॉयटर्स को बताया, “हमारा लक्ष्य यह है कि लोग घर पर बैठकर भी ऐसा अनुभव करें जैसे वो किसी रेस्तरां में खाना खा रहे हैं.” प्रोफेसर ने कहा कि यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो महामारी के दौरान भी दूर रहकर दुनिया भर के खाद्य पदार्थों का स्वाद लेना चाहते हैं.

क्या होगी कीमत?

मियाशिता का कहना है कि इस उपकरण की कीमत लगभग US$875 होगी. उन्होंने पिछले एक साल में इस प्रोटोटाइप को विकसित किया है. डिवाइस 10 canisters के फ्लेवर का छिड़काव करता है, जिसे एक शीट के फार्म में टीवी या टैबलेट स्क्रीन पर रोल किया जाता है. इसे उपयोगकर्ता चाट सकते हैं और इससे उन्हें उस चीज का स्वाद लगेगा.

यह भी पढ़े   कोरोना को लेकर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लगा नाइट कर्फ्यू, यहाँ जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

कैसे करेगा काम?

कैनिस्टर अलग-अलग तरह के कई फ्लेवर स्प्रे कर सकता है, जिसे एक साथ मिलाकर कई तरह के स्वाद लिए जा सकते हैं. मान लीजिए आपको स्वीट चॉकलेट खाने का मन है. आप डिवाइस को बताएंगे वो उसी हिसाब से वो फ्लेवर प्लास्टिक शीट पर डाल देगा, उसको लिक करते ही आपको चॉकलेट का स्वाद आएगा.

ऐसे ही ताज़ा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं ट्विटर पर फ़ॉलो जरूर करें आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है


whatsapp cover